3 highest paying jobs in India in 2023

3 Highest Paying Jobs in India in 2023 | २०२३ में भारत में ३ सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियां

अच्छे सैलरी वाली नौकरियां प्राप्त करना हम सभी की चाहत होती है. अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए हम अपने जीवन का ढेर सारा समय देते हैं और काफी मेहनत भी करते हैं. इसलिए अपनी योग्यता से अच्छी नौकरी प्राप्त करने की चाह रखना आम बात है. लेकिन यह जितना आसन लगता है उससे कई गुणा ज्यादा मुस्किल है. पिछले दो सालों में बैश्विक महामारी के बाद अच्छी नौकरी हासिल कर पाना काफी मुस्किल हो चूका है. इसलिए आपकी मुस्किल हो कुछ हद तक अस्सं करने के लिए आज हम एक नया आर्टिकल लेकर आइये हैं जिसमे आपको 2023 में भारत में 3 सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियां (3 highest paying jobs in India in 2023) के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी.



3 highest paying jobs in India in 2023 | २०२३ में भारत में ३ सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियां

वेतन मानदण्ड भिविन्न उद्दोगों और संगठनों के लिए भिन्न भिन्न होता है. आपका वेतन आपकी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के ऊपर निर्भरशील है. बैश्विक महामारी के बाद आईटी और सॉफ्टवेर के छेत्र में नौकरी की मांग काफी बढ़ गयी है. हमने 2023 मे अधिक वेतम मिलने वाली नौकरियों की एक सूची तैयार की है. उम्मीद करते है आपको इससे काफी सहायता मिलेगी.

3 highest paying jobs in India in 2023
3 highest paying jobs in India in 2023



1. Data Scientist | डाटा साइंटिस्ट 

डाटा साइंटिस्ट नमक जॉब के बारे में बहुत कम लोगों ने सुना होगा. यह जॉब अपेक्षाकृत नया है और यह अधिक वेतन देने वाली नौकरियों मे से एक है. डाटा साइंटिस्ट का काम है किसी संगठन में बहुत अधिक मात्रा में डाटा का संघ्र, विश्लेषण, और व्याख्या करना. जो विद्यार्थी प्रोग्रामिंग, कंप्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स, एनालिटिक्स, और स्टैटिक्स मे मजबूत है, वे इस नौकरी के लिए सक्षम हैं. इस नौकरी को पाने के लिए आईबीएम के सहयोग से जारी किए गये सिंपललर्न से डाटा साइंस सर्टिफिकेशन  प्राप्त करना होगा. यह कोर्स पूरा करने के बाद आप इस जॉब के लिए apply कर पायेंगे. 

डाटा साइंटिस्ट भारत मे अधिक भुक्तान करने वाली नौकरियों में से एक है. इसमें औसतन वेतन प्रति वर्ष ११ लाख रुपये है, जबकि अनुभवी डाटा साइंटिस्ट्स का वेतन लगभग 60 से 70 लाख रुपये सालाना हो शक्ति है.



2. Blockchain Developer | ब्लोच्क्चैन डेवलपर

ब्लोच्क्चैन टेक्नोलॉजी बिलकुल नया कांसेप्ट है, जो डाटा को सुरक्षित रखने के साथ साथ ऑनलाइन लेनदेन, इन्टरनेट कनेक्टिविटी, और डाटा हैंडलिंग जैसे कामों के लिए बनाई गई है. यह टेक्नोलॉजी निजी और सार्वजनिक छेत्रों में सुरक्षा के साथ साथ गति प्रदान करने मे सक्षम है. इसलिए ब्लोच्क्चैन तकनीक का इस्तेमाल अब धीरे धीरे हर देश अपना रही है. 

ब्लोच्क्चैन डेवलपर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस, या आईटी या सॉफ्टवेर इंजिनियर इस जॉब के लिए apply कर शकते हैं. ब्लोच्क्चैन अब धीरे धीरे सभी उद्योगपतिओं का ध्यान आकर्षित कर रही है जिससे इस छेत्र में नौकरी मिलने की सम्भावना भी काफी बढ़ चुकी है. अगर ब्लोच्क्चैन देवलपर्स के वेतन की बात की जाये तो भारत में इनका औसतम वेतन लगभग 8 लाख होता है और वही अनुभवी पेशेवर का वेतन करीब 45 लाख तक होता है.



3. Machine Learning Experts | मशीन लर्निंग विशेषज्ञ

मशीन लर्निंग, AI (यानि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) की एक शाखा है जो काफी तेज़ी से लोकप्रियता प्राप्त कर रही है. आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की बढ़ती हुई सफलता को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है की आने वाले कुछ वर्षों में इनकी मांग उद्द्योगपतियों में काफी बढ़ जायेगी.जिस कारण इन छेत्रों में नौकरी मिलने की सम्भावना भी बढेंगी. Machine Learning Expert बनने के किये ML program और algorithm का पूरा ज्ञान होना जरुरी है. इसलिए इस काम के लिए अपने आप को कौशल बनाने के लिए मशीन लर्निंग का course करना जरुरी है.

भारत में मशीन लर्निंग विशेषज्ञों की औसतम वेतन सालाना 7 लाख रुपये है जबकि अनुभवी विशेषज्ञों की सालाना वेतन लगभग 19 लाख रुपये है. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top